सिर्फ तीन दिन का अनशन करेंगे बाबा रामदेव

Posted by:
Updated: Thursday, August 9, 2012, 17:32 [IST]

नई दिल्‍ली (ब्‍यूरो)। देश को भ्रष्‍टाचार से मुक्‍त कराने और विदेशी बैंकों में जमा काले धन को वापस लाने का संकल्‍प लेकर योग गुरु बाबा रामदेव गुरुवार से दिल्‍ली के रामलीला मैदान से अपना आंदोलन शुरू कर रहे हैं। बाबा रामदेव सुबह 10 बजे मैदान पर पहुंचेंगे। देखें लाइव अपडेट वनइंडिया पर।

- बाबा रामदेव से जुड़ी खबरें

दोपहर को बाबा रामदेव ने अपने भाषण में ऐलान किया कि वो कल से तीन दिन के अनशन पर जायेंगे। इस ऐलान के साथ बाबा का भाषण खत्‍म हुआ और संगीत व अन्‍य कार्यक्रम शुरू हो गये। इस संगीत कार्यक्रम में देश भक्ति पर आधारित गीत व कविताएं चल रही हैं।

1:01 बजे। बाबा रामदेव ने कहा है कि वो अपने आंदोलन की शुरुआत तीन दिन के अनशन से शुरू करेंगे। वो अपना अनशन शुक्रवार से शुरू करेंगे। इससे पहले उन्‍होंने अपनी तीन मांगें रखीं- पहली सीबीआई को स्‍वतंत्र निकाय बनाया जाये, दूसरी लोकपाल बिल लाया जाये और तीसरी काले धन को सरकारी संपत्ति घोषित की जाये। खबर विस्‍तार से।

12:18 बजे। बाबा रामदेव ने कहा- सरकार मानव संपदा के साथ-साथ भू संपदा का भी दुरुपयोग कर रही है। सरकार अगर क्‍वालिटी शिक्षा नहीं दे सकती है तो इसका साफ मतलब है कि खराब मानव संसाधन देश में निकल रहा है। वहीं देश में 90 फीसदी खनन अवैध रूप से किया जा रहा है यानी देश की भू संपदा का दुरुपयोग किया जा रहा है। देश के सभी स्‍कूल, कॉलेज और विश्‍वविद्यालयों में योग शिक्षा की मांग। 

11:43 बजे। 20 हजार लाख करोड़ रुपए का हिसाब देंगे बाबा रामदेव 

मंच से दावा किया है कि उन्‍होंने अर्थशास्‍त्र का गहन अध्‍ययन कर 20 हजार लाख करोड़ रुपए का हिसाब जुटाया है। यह हिसाब है उस धन का जो विदेशी बैंकों में जमा है। सरकार को यह धन लाना ही होगा।

हमारी भारत माता हमारी मां है और आज हमारी विकास दर गिर गई और महंगाई चरम पर चलती चली गई। बाबा ने आगे इस पूरे पैसे का हिसाब बताते हुए कहा- कि सीबीआई को स्‍वतंत्र निकाय बनाना चाहिये।

11:21 बजे। बाबा रामदेव ने मंच से बोलना शुरू किया- भाईयों और बहनों हमारा किसी भी राजनीतिक दल से कोई विरोध नहीं है। यह किसी पार्टी के खिलाफ आंदोलन नहीं है। हम सिर्फ इतना कहना चाहते हैं कि अगर केंद्र सरकार काले धन को स्‍वदेश वापस लाने की मांग मान ले तो हम उनका सम्‍मान करेंगे। हमें किसी को बदनाम नहीं करना है, हमें देश का नाम करना है।

बाबा ने कहा- पवन बंसल ने कहा है कि सितंबर तक लोकपाल बिल आ जायेगा, लकिन हमारा सवाल यह है कि क्‍या सरकार उतना सशक्‍त बिल लायेगी, जो भ्रष्‍टाचारियों को जेल की सलाखों के पीछे डाल दे। हम पवन बंसल जी से कहना चाहेंगे कि वो हमारे पंडाल में आयें और जनता के सामने अपनी बात कहें। सरदार वल्‍लभ भाई पटेल, महर्षि दयानंद, महात्‍मा गांधी ये तीनों मेने आदर्श हैं और मैं उन तीनों की मिट्टी को नमन करने गुजरात गया था। मैं ऐलान करना चाहता हूं कि हम यहां कोई विरोध करने नहीं बैठे हैं। जनता कोई भीख मांगने नहीं आयी है।

10:45 बजे। रामलीला मैदान पर लोगों की संख्‍या बढ़कर 10 हजार तक पहुंच चुकी है, लेकिन बाबा ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि वो आखिर क्‍या करेंगे।

10:30 बजे। बाबा रामदेव मंच पर बैठे हैं। वहीं खबर मिली है कि अन्‍ना हजारे बाबा के आंदोलन में शामिल नहीं होंगे।

10:20 बजे। मैदान पर लगे शहीदों के सभी पोस्‍टर हटा दिये गये। सच पूछिए तो यह भी शहीदों के अपमान से कम नहीं। इससे पता चलता है कि बाबा रामदेव के पास अनुभव की कमी है।

10:10 बजे। सभी बाबा के संभाषण का इंतजार कर रहे हैं। अब देखना यह है कि बाबा शहीदों के अपमान पर माफी मांगते हैं या नहीं।

10:00 बजे। बाबा यहां आते ही मंच पर बैठ गये हैं। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उन्‍हें आते ही उन्‍हें मीडिया को संबोधित करना था, लेकिन उन्‍होंने ऐसा नहीं किया। इससे साफ है कि शहीदों का अपमान पर आने वाले सवालों की बौछार से वो बचना चाहते हैं।

9:52 बजे। रामलीला मैदान में भगत सिंह, राजगुरु और तमाम शहीदों के साथ बालकृष्‍ण का पोस्‍टर लगा दिया गया। यह खबर मीडिया में आने पर बवाल हुआ और अब यह पोस्‍टर हटाया जा रहा है। पढ़ें खबर विस्‍तार से।

9:48 बजे। रामलीला मैदान पहुंचे बाबा रामदेव। मैदान पर संगीत बज रहा है और लोग उसका मजा ले रहे हैं।

9:30 बजे। श्रद्धांजलि देने के बाद रामलीला मैदान के लिये रवाना हुए।

9:20 बजे। बाबा ने देश के लिये शहादत देने वाले भगत सिंह, राजगुरु समेत कई शहीदों को श्रद्धांजलि दी। और 10 मिनट का मौन रखा।

9:15 बजे। अपने लाव-लश्‍कर के साथ शहीद पार्क पहुंचे बाबा रामदेव।

8:30 बजे। बाबा रामदेव यहां से सीधे शहीद पार्क गये। वहां वे शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

8:30 बजे। रामलीला मैदान में सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और यहां पर 5 हजार से ज्‍यादा लोग पहुंच चुके हैं। इनमें ज्‍यादातर लोग बाबा के भक्‍त व अनुयायी हैं।

8:00 बजे। सुबह की फ्लाइट से अहमदाबाद से दिल्‍ली पहुंचे बाबा रामदेव।

Story first published: Thursday, August 09, 2012, 09:38 [IST]
Topics: बाबा रामदेव रामलीला मैदान दिल्‍ली काला धन भ्रष्‍टाचार आंदोलन baba ramdev ramlila maidan corruption black money delhi agitation