डिजिटल केबल पर 100 रुपये में 100 चैनल

Posted by:
Published: Tuesday, May 1, 2012, 12:48 [IST]

TRAI
दिल्ली (ब्यूरो)। आप टीवी देख छिंगालाला होना चाहते हैं तो यह मौका आपको जल्द ही मिलने वाला है। क्योंकि अब 100 रुपये में 100 चैनल देख सकेंगे। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को इसकी घोषणा की। प्राप्त जानकारी के अनुसार, उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करते हुए डिजिटल केबल टीवी के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण नए दिशा निर्देश लेकर आया है।

इसके तहत केबल ऑपरेटरों को देश भर में अनिवार्य रूप से दर्शकों को बेसिक टियर सेवा (बीएसटी) मुहैया करानी होगी। इस सेवा में अनिवार्य रूप से दूरदर्शन और लोकसभा चैनल के साथ 100 एफटीए चैनल देने होंगे। जिसमें दूरदर्शन के 18 चैनल और लोकसभा चैनल शामिल हैं।

बीएसटी में अनिवार्य चैनलों के अलावा, केबल आपरेटरों और मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों को विभिन्न वर्गों के कम से कम पांच चैनल ग्राहकों को उपलब्ध कराने होंगे। हिंदी में जनरल एंटरटेनमेंट चैनल (जीईसी), अंग्रेजी में जनरल एंटरटेनमेंट चैनल, जीईसी क्षेत्रीय, संगीत, समाचार, फिल्म, खेल, बाल मनोरंजन, लाइफस्टाइल।

ट्राई के मुताबिक, ग्राहक दूसरा विकल्प भी चुन सकते हैं जिसमें कुछ पे चैनल शामिल हैं और इसके लिए वे प्रतिमाह 150 रुपये का भुगतान कर सकते हैं। चार महानगरों में केबल सेक्टर के डिजिटलीकरण के लिए सरकार पहले ही 30 जून, 2012 की समयसीमा तय कर चुकी है। पूरे देश में इसे दिसंबर, 2014 तक लागू किया जाना है।

Story first published: Tuesday, May 01, 2012, 12:48 [IST]
Topics: टीवी ट्राई tv trai