पंचतत्‍व में विलीन हुए रुस्‍तम ए हिंद 'हनुमान' दारा सिंह

Posted by:
Updated: Thursday, July 12, 2012, 16:35 [IST]

Dara Singh cremated after tearful journey
असल जिंदगी में बड़े-बड़े पहलवानों को पटखनी देने वाले और बॉलीवुड के आयरनमैन दारा सिंह का मुंबई के विले पार्ले में अंतिम संस्‍कार कर दिया गया। लंबी बीमारी से जूझ रहे दारा सिंह ने आज अपने आवास पर अपनों के बीच अंतिम सांस ली। सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर उनकी मौत हो गई। वह 84 साल के थे। दारा सिंह की मौत के बाद उनके आवास से 3 किमी लंबी शव यात्रा निकाली गई जिसमें बॉलीवुड के नामी हस्तियों ने भी हिस्‍सा लिया। दारा सिंह की मौत से बॉलीवुड सहित पूरा देश गमजदा है और दारा सिंह की आत्‍मा की शांति के लिये दुआ कर रहा है।

मालूम हो कि अभिनय जगत में दमदार उपस्थिति दर्ज कराने वाले दारा सिंह का आज सुबह देहांत हो गया। वह पिछले पांच दिन से जिंदगी और मौत से जूझ रहे थे। बीती रात दारा सिंह को उनके परिवार वाले घर ले गये ताकि जिंदगी के अंतिम क्षण वह अपने परिवार के बीच गुजार सके। सिंह को दिल का दौरा पड़ने के बाद सात जुलाई को अस्पताल में ले जाया गया था और तब से वह आईसीयू में थे।

दारा सिंह के बेटे और बॉलीवुड एक्‍टर बिंदु दारा सिंह ने कहा कि मेरे पिता वह एक मजबूत इंसान थे। वह हमेशा फिट रहना चाहते थे, लेकिन दुर्भाग्य से उनका शरीर कमजोर होता जा रहा था। एक देवदूत अब आसमान में सितारे की तरह चमकने के लिये चला गया। गौरतलब है कि उनका जन्‍म 19 नवम्बर 1928 को पंजाब प्रांत के अमृतसर के गाँव धरमूचक में श्रीमती बलवन्त कौर और श्री सूरत सिंह रन्धावा के यहां हुआ था। दारा सिंह अपने जमाने के विश्व प्रसिद्ध फ्रीस्टाइल पहलवान थे। उन्होंने 1959 में पूर्व विश्व चैम्पियन जार्ज गारडियान्को को पराजित करके कामनवेल्थ की विश्व चैम्पियनशिप जीती थी। बाद में वे अमरीका के विश्व चैम्पियन लाऊ थेज को पराजित कर फ्रीस्टाइल कुश्ती के विश्व चैम्पियन बन गये।

Story first published: Thursday, July 12, 2012, 16:24 [IST]
Topics: दारा सिंह हनुमान बॉलीवुड मौत अंतिम संस्‍कार मुंबई dara singh hanuman bollywood death funeral mumbai